CBSE Affiliation Details

 

सीबीएसई, नई दिल्ली संबद्धता के मानदंडों के एक परिपत्र के बारे में पालन जारी किए हैं.
निम्नलिखित संबद्ध अलविदा ससुराल में निर्धारित शर्तों

कर्मचारियों के वेतन और सेवा शर्तों
(क) नियम 3.3 (वी) भारत में स्कूल वेतन और स्वीकार्य भत्ते राज्य सरकार स्कूलों में या प्रति तराजू के रूप में आदि कर्मचारियों को भारत सरकार द्वारा निर्धारित की इसी श्रेणियों से कर्मचारियों को भुगतान करते हैं. कम नहीं "इसके अलावा , नियम 10 और नियम 24 के लिए उप - कानून संबद्धता के 49 प्रतिशत के रूप में सेवा शर्तों का पालन हो.
फीस
• 11.1 नियम शुल्क प्रभार संस्था द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के साथ अनुरूप होना चाहिए. शुल्क आम तौर पर राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित सिर के तहत आरोप लगाया जाना चाहिए विभिन्न श्रेणियों के स्कूलों के लिए. कोई कैपिटेशन फ़ीस या स्कूल में प्रवेश पाने के लिए या किसी अन्य उद्देश्य के लिए स्वैच्छिक दान / चार्ज स्कूल के नाम में एकत्र किया जाना चाहिए. इस तरह के कदाचार के मामले में, बोर्ड कठोर कार्रवाई करने स्कूल के disaffiliation के लिए अग्रणी हो सकता है. "
• 11.2 नियम मामले में एक छात्र के माता - पिता के हस्तांतरण के रूप में या स्वास्थ्य के कारण के लिए या में छात्र की मौत के सत्र के पूरा होने से पहले मामले ऐसे मजबूरी के लिए स्कूल छोड़ देता है, prorata / त्रैमासिक अवधि / वार्षिक शुल्क की वापसी की जानी चाहिए.
• 11.3 नियम "गैर - सहायता प्राप्त स्कूलों को फीस में संशोधन करने से पहले माता - पिता के प्रतिनिधियों के माध्यम से माता - पिता से परामर्श करना चाहिए. शुल्क मध्य सत्र के दौरान संशोधित नहीं किया जाना चाहिए. "
छात्रों के प्रवेश
(क) सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में प्रवेश के 12 नियम "धर्म, जाति, जन्म स्थान जाति, पंथ, या उनमें से किसी की किसी भी भेदभाव के बिना किया जाएगा. के रूप में संबंध अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए आरक्षण का संबंध है, यह शिक्षा अधिनियम / राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के लिए लागू नियमों के द्वारा नियंत्रित किया जाएगा स्कूल जहां स्थित है.
(ख) यह नोट किया है कि कुछ स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा में उच्च अंक जो अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा को रोकने के लिए बचा जाना चाहिए के आधार पर प्रवेश के लिए बाहर के छात्रों को वरीयता दे रहे हैं. ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पहला संदर्भ आम प्रवेश स्कूल द्वारा विकसित मानदंडों के आधार पर अपने छात्रों को दी जाएगी.
छात्रों की ओर क्रूरता
स्कूल प्रबंधन छात्रों को प्रदान करने के लिए सही वातावरण और जलवायु विकास और व्यक्तित्व की कुल विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिभा को समृद्ध करेगा. एक रचनात्मक निर्भय वातावरण स्कूलों में इंसान विकसित शिक्षकों को शारीरिक दंड के लिए वैकल्पिक रणनीतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. 44.1 शासन स्कूल प्रबंध समिति के एक कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अगर वह किसी भी छात्र या स्कूल के किसी भी कर्मचारी के प्रति क्रूरता के साथ चार्ज किया जाता है अधिकार है.
शारीरिक रूप से विकलांग के लिए सुविधाएं
8.2 नियम हर संस्था पहिया कुर्सी लिफ्टों में पीडब्ल्यूडी अधिनियम, 1995 में और अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ निर्धारित प्रावधानों के अनुसार लिफ्ट में उपयोगकर्ताओं को श्रवण संकेतों के लिए रैंप शौचालय की तरह उचित सुविधाएं प्रदान करेगा. "
• 13.11 नियम हर स्कूल / और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप में विकलांगता अधिनियम 1995 के साथ व्यक्तियों के प्रावधानों के अनुसार सामान्य स्कूल में विकलांग और विशेष जरूरतों के साथ छात्र के शामिल किए जाने को बढ़ावा देने जाएगा. "
काम के स्थान पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की रोकथाम
(क) काम के स्थान पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न रोकने के लिए, संबद्ध की 10.9 नियम उपनियमों का प्रावधान है कि "लिंग विशिष्ट हिंसा की जांच रिट याचिका में भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों और नियमों का कड़ाई के साथ पालन ( बोर्ड द्वारा जारी) आपराधिक विशाखा और 1992 वी / राज्य राजस्थान के और काम के स्थान पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न से सुरक्षा के लिए 13-8-1997 पर दिया दूसरों को दूसरों की नंबर 666-70. "विस्तृत 2004/02/16 दिनांकित परिपत्र वेबसाइट www.cbse.nic.in पर उपलब्ध है
HELATH स्वच्छता, और आग सुरक्षा
(क) नियम 3.3 (सातवीं) - "हर संस्था पीने का पानी पीने के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने और लड़कों और लड़कियों के लिए सुविधाओं के छात्रों की संख्या के अनुपात में अलग से धोने के साथ स्वस्थ और स्वच्छ शौचालय साफ करेंगे."
(ख) नियम 8.5 "स्कूल राजनीति नगर पीने और स्कूल में आग सुरक्षा एहतियात पानी के बारे में प्राधिकरण से पर्चे का पालन करना चाहिए. नगर / आग स्वच्छता की स्थिति और पानी / अग्नि सुरक्षा के बारे में प्राधिकरण से एक प्रमाण पत्र आवेदन के साथ साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए. एक ताजा इन आवश्यकताओं की पूर्ति के संबंध में प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए हर पांच साल बोर्ड को प्रस्तुत.
(ग) 23.11 नियम "अच्छा पीने के पानी की आपूर्ति के लिए संतोषजनक व्यवस्था करें और विद्यार्थियों के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और सुनिश्चित करें कि स्कूल की इमारत, अपने जुड़नार और फर्नीचर, कार्यालय उपकरण, शौचालयों, खेल के मैदान, स्कूल उद्यान और अन्य गुण ठीक से कर रहे हैं और ध्यान रखा. "
कोचिंग संस्थानों में चल वर्ग
कोचिंग संस्थानों की कक्षाओं के विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए छात्रों को कोचिंग प्रदान करने के बहाने में स्कूल परिसर में चल रहा है बोर्ड द्वारा स्वीकृत नहीं है.
सीबीएसई स्कूलों के परिसर में किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के लिए नहीं किया जाना चाहिए. हर स्कूल में बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम की प्रति के रूप में विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए न्यूनतम अवधि की भक्ति यह सुनिश्चित करना चाहिए. कोई कोचिंग कक्षाएं या समानांतर वर्गों है कि खपत और स्कूल की नियमित समय तालिका को प्रभावित करता है या कि अध्ययन के नियमित पाठ्यक्रम से छात्रों का ध्यान भटक स्कूल में चलाई जानी चाहिए.
स्कूलों के प्रमुखों के ऊपर के नोट लेने के लिए और भी स्कूल प्रबंध समिति के ज्ञान के लिए इसे लाने के लिए सलाह दी जाती है. बोर्ड के दिशा निर्देशों का कोई उल्लंघन स्खलित स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई को आकर्षित करेगा.